प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण के प्रति वचनबद्ध: मुख्यमंत्री

प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण के प्रति वचनबद्ध: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने किया ‘मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना’ का शुभारंभ

चम्बा :  प्रदेश सरकार समाज के अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण व विकास के प्रति वचनबद्ध है ताकि उन्हें विकास के एक समान अवसर उपलब्ध हो सकें। मुख्यमंत्री आज चम्बा में ‘मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना’ का शुभारम्भ करने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना से समाज के अल्पसंख्यक वर्गों का कल्याण सुनिश्चित होगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत वक्फ बोर्ड के माध्यम से गरीब मुस्लिम परिवारों से सम्बन्धित लड़़कियों को 25 हजार रुपये का विवाह अनुदान, मुस्लिम परिवारों को चिकित्सा उपचार के लिए 5000 की वित्तीय सहायता और वृद्धजनों, महिलाओं व शारीरिक रूप से अक्षम मुस्लिम लोगों को 400 रुपये प्रति माह की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी।


जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के अल्पसंख्यक वर्ग की राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मंत्रिमण्डल की पहली बैठक में सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश के लगभग 1.30 लाख वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कियह निर्णय राज्य के वृद्धजनों के प्रति प्रदेश सरकार के सम्मान को दर्शाता है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार मुस्लिम समुदाय के कब्रिस्तानों को पर्याप्त स्थान उपलब्ध करवाएगी। सभी उपायुक्तों को पर्याप्त भूमि निन्हित करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि उपयुक्त भूमि उपलब्ध होने के उपरान्त चम्बा में गुजर भवन का निर्माण किया जाएगा।
जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *