गुरूकोठा में आयोजित जनमंच के अवसर पर की गई नवीन पहल

गुरूकोठा में आयोजित जनमंच के अवसर पर की गई नवीन पहल

स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित पत्तलों में मंत्री व उपस्थित जनता ने किया सामूहिक भोज

बल्ह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोठी के गुरूकोठा में कृषि जनजातीय विकासए सूचना एवं प्रौद्यगिकी मंत्री  रामलाल मार्कंडा की अध्यक्षता में आयोजित तृतीय जनमंच के अंतर्गत इस बार नई पहल करते हुए स्वयं सहायता समूहों द्वारा अपना स्टाल लगाया गया।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित सिद्ध ओम स्वयं सहायता समूहए सूक्का रियूर तथा भाग्य लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह सलवाहण की ओर से अपने उत्पाद बिक्री के लिए रखे गए। स्वयं सहायता समूह की सदस्या  राजकुमारी व लक्ष्मी शर्मा ने बताया कि उनके स्वयं सहायता समूह स्थानीय स्तर पर स्वेटरए जुराबें, गर्म कपड़े कपड़े के बैग सहित विभिन्न उत्पाद तैयार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनमंच के दौरान आस.पास की दस पंचायतों के लोग एक स्थान पर एकत्र हो रहे हैं , इस बारे में जानकारी मिलने पर उन्होंने अपने उत्पाद लोगों को बिक्री के लिए उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया। इसमें स्थानीय प्रशासन ने भी उनकी सहायता की। जनमंच के दौरान आयोजित सामूहिक भोज के लिए टौर के पत्तों से निर्मित पत्तलें भी स्वयं सहायता समूहों की ओर से उपलब्ध करवाई गई। इस पहल से उन्हें अपने उत्पादों की बिक्री के लिए मंच घर.द्वार पर ही मिल पायाए वहीं स्थानीय निवासी होने के नाते उन्हें विभिन्न विभागों से उपयोगी जानकारी भी प्राप्त हुई।

प्रदेश सरकार के पेंशनरों का घर.द्वार पर जीवन प्रमाण का सत्यापन

जिला कोषागार कार्यालय मंडी की ओर से गुरूकोठा में आयोजित जनमंच के अवसर पर प्रथम बार एक विशेष शिविर लगाकर प्रदेश सरकार के पेंशनरों को लाभान्वित किया गया। बायोमिट्रिक प्रणाली के माध्यम से पेंशन भोगी लाभार्थियों का जीवन प्रमाण का सत्यापन किया गया। इसके अतिरिक्त अन्य सुविधाएं भी उन्हें उपलब्ध करवाई गईं। वहीं बीएसएनएल द्वारा मोबाईल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा भी इस बार जनमंच के दौरान उपलब्ध करवाई गई और निःशुल्क सिम कार्ड भी उपभोक्ताओं को बांटे गए। सैनिक कल्याण विभाग द्वारा पूर्व सैनिकों की पेंशन से संबंधित व अन्य मामलों में अपनी सेवाएं प्रदान की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *