70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध उठाएं सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभः चैहान

70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध उठाएं सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभः चैहान
प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन से लोग हो रहे लाभांंिवत

मंडी : बल्ह क्षेत्र के गुरूकोठा में पांच अगस्त को आयोजित किए जा रहे जनमंच से पूर्व आज सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, पशुपालन विभाग व स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिविर लगाए गए।

प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन की पात्रता के लिए आयु बिना किसी आय सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दी गयी है। यह जानकारी पूर्व जनमंच गतिविधियों के अंतर्गत बल्ह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायतलुहाखर तथा दसेहडा में आयोजित शिविर में तहसील कल्याण अधिकारी हीरालाल चैहान ने दी।

इस शिविर के दौरान लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन व अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गयी। उन्होंने कहा कि 70 वर्ष आयु वर्ग से अधिक के सभी वृद्ध अब बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र हैं बशर्ते वे किसी अन्य पेंशन सुविधा का लाभ न ले रहे हों। उन्होंने कहा कि जागरूकता शिविर के दौरान नए पात्र व्यक्तियों को चिह्नित कर उनके आवेदन व अन्य दस्तावेज मौके पर ही तैयार किए गए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत लुहाखर में 70 वर्ष से अधिक आयु के 15 नए आवेदकों को चिह्नित किया गया, जिन्हें शीघ्र ही पेंशन सुविधा प्रदान कर दी जाएगी।

पूर्व जनमंच के अंतर्गत पशुपालन विभाग द्वारा गुरूकोठा में पशुओं की जांच के लिए स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर लगाया गया। इस दौरान पशुपालकों को पशुओं की उचित देखभाल तथा उन्हें होने वाली मौसमी बिमारियों तथा उनसे बचाव के उपाय बताए गए। शिविर के अंतर्गत 20 पशुओं का मौके पर ही उपचार भी किया गया। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य केंद्र परिसर व आस-पास साफ-सफाई की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *