पौधा रोपित कर ठाकुर हर्षवर्धन चैहान ने किया सतोन में वन महोत्सव का शुभारंभ

पौधा रोपित कर ठाकुर हर्षवर्धन चैहान ने किया सतोन में वन महोत्सव का शुभारंभ
शिलाई विस के दस स्थानों पर रोपित किए जाएगें हजारो पौधे –हर्षवर्धन चैहान

पांवटा साहिब, रोबिन शर्मा:  शिलाई विधानसभा विधायक हर्षवर्धन चैहान ने सतोन में पौधा रोपित करके 69वें वृत स्तरीय वन महोत्सव का शुभांरभ किया गया। इस अवसर पर स्थानीय लोगों द्वारा औषधीय पौधों का रोपण करके धरा का श्रृंगार किया। हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि शिलाई निर्वाचन क्षेत्र में इस बरसात के मौसम के दौरान हजारों पौधों का रोपण किया जाएगा

उन्होने कहा कि वनीकरण कार्यक्रम को एक जन आन्दोलन का रूप दिया जाएगा और लोगों को खाली पड़ी सरकारी एवं निजी भूमि में पौधरोपण करने के लिए जागरूक किया जाएगा । उन्होने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण के लिए हर नागरिक को अपना रचनात्मक योगदान होगा चूकिं ग्लोबल वार्मिग होने के कारण पारिस्थिकीय असंतुलन हो रहा है जिससे पृथ्वी पर मानव जीवन सुलभ नहीं है। उन्होने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पौधरोपण के साथ साथ उनका सरंक्षण करना अत्यंत आवश्यक है चूंकि हर वर्ष असंख्य पौधे रोपित किए जाते है परन्तु बिना देख-रेख के अधिकांश पौधें समाप्त हो जाते है।

उन्होने कहा कि पौधों की देख रेख जरूरी है हम सब का वन संपदा को बचाये रखने का काम सबका है वन विभाग के अधिकारियों एवं फील्ड कर्मचारियों के साथ हम सबका नैतिक कर्तव्य बन जाता है कि जनसहभागिता से पौधों का सरंक्षण किया जाए और वन विभाग के कर्मचारियों कोे फील्ड में जाकर पौधों की देखभाल करनी होगी तभी हम दूषित हो रहे पर्यावरण को बचा सकते है हर्षवर्धन ने कहा कि वनों का मानव जीवन में सर्वाधिक महत्व है । वन जहां शुद्ध वायु से पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाते है, वहीं पर वन लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को भी पूरा करने में अहम भूमिका निभाते है । उन्होने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि सतोन से शिलाई की सड़कों को चिन्हित करके सड़क के किनारे पौधरोपण किया जाए ताकि जहां पौधरोपण से सड़को पर भू-स्खलन कम होगा वहीं पर लोगों के लिए सफर आरामदायक बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *